सरकारी स्कूलों में कई छुट्टियां कटीं, 2024 में कुल साठ दिन का होगा अवकाश

सरकारी स्कूलों में कई छुट्टियां कटीं, 2024 में कुल साठ दिन का होगा अवकाश

बिहार शिक्षा विभाग  विद्यालय में कई छुट्टियां हुई रद्द इस पोस्ट के माधयम जाने पूरी जानकारी । शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों मकतबों के लिए कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए अवकाश घोषित कर दिये हैं. ग्रीष्मावकाश सहित कुल 60 दिन की छुट्टियां घोषित की गयी हैं. सोमवार को इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने अधिराचना जारी की. शिक्षा विभाग द्वारा जागी अवकाश तालिका में महाशिवरात्रि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, हरितालिका तीज और रमजान के अंतिम जुमे सहित कई छुट्टियों को बाहर कर दिया गया है. 2023 में कुल अवकाशों की संख्या 30 थी, जबकि अगले साल 2024 में अवकाशों की संख्या 22 है. शिक्षा विभाग की मंशा है कि प्रत्येक साल प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन का अध्यापन हो. पिछले साल के वार्षिक अवकाश कैलेंडर से तुलना करें, तो पिछली बार भी 60 दिन की छुट्टियां थीं. विशेष अवकाश निरस्त करने के बाद इस बार भी उतनी ही हैं. पिछले साल ग्रीष्मावकाश 20 दिनों का था. वर्ष 2024 में यह 30 दिनों का होगा. गर्मी की छुट्टी सिर्फ छात्रों के लिए होगी. इस अवधि में शिक्षकों को स्कूल आना होगा. ईद और बकरीद के अवकाश में इजाफा हुआ है.

गर्मी की छुट्टियों में हो सकता है बदलाव : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गर्मियों की छुट्टी में बदलाव भी किया जा सकता है. इसकी अधिसूचना अलग से निकाली जायेगी. 2024 में छठ की छुट्टी तीन दिन, दुर्गा पूजा की सप्तमी सहित तीन दिन, ईद उल जोहा (बकरीद) और ईद उल फितर ईट) की आन- तीन दिन और ाली की पाटन की छुट्टी नितिको गया है. सरकारी शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान भी इसी अवकाश तालिका का पालन करेंगे.

हर गुरुवार को बाल संसद :

हर गुरुवार को विद्यालय में पूरे दिन की गतिविधि होगी. भोजनावकाश के बाद अभिभावकों के साथ बैठक और बाल संसद होगी. सभी विद्यालयों को मानक टाइम टेबल पालन करना होगा जिना दाा क रियों को विशेष 3 नका धषित करने के लिए शिक्षा विभाग से पूर्व अनुमति लेनी होगी. डीइओ अपने स्तर से अवकाश घोषित नहीं करेंगे. प्रधानाध्यापक अपने स्तर से अवकाश घोषित करेंगे तो सख्त कार्रवाई होगी.

किस अवसर पर कब अवकाश

अवसर तारीख
गुरु गोविंद जयंती  17 जनवरी
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी
रविदास जयंती 24 फरवरी
शब ए बरात 26 फरवरी
बिहार दिवस 22 मार्च
होली 26 व 27 मार्च
गुड फ्राइडे 29 मार्च
इंदू उल फितर  10, ॥, व 12 अप्रैल
अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल
ग्रीष्मवकाश 15 अप्रैल से 15 में
बुद्ध पूर्णिमा 23 में मई
बकरीद 28 29 व 20 जून
मोहर्रम 17 व 18 जुलाई
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त
ईद मिलाद उननबी 16 सितंबर
दुर्गा पूजा 10 /11 एवं 12 अक्टूबर
दिवाली 31 अक्टूबर
छठ पूजा 7 ‘ 8 एवं 9 नवंबर
क्रिसमस 25 दिसंबर
बिहार सरकार की छुटटी  Click Download

ये पर्व मे छुट्टियां नहीं होंगी

महाशिवरात्रि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, रामनवमी, जानकी नवमी, मई दिवस, गांधी जयंती, गुरुनानक जयंती, हरितालिका तीज, जीवित पुत्रिका व्रत, अनंत चतुर्दशी, श्रीकृष्ण सिंह जयंती, सम्राट अशोक जयंती, रमजान का अंतिम जुमा और चित्रगुप्त पूजा पर छुट्टी नहीं होगी.

Telegram मे जुडे अधिक जानकारी के लिए 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top