बोर्ड परीक्षा मे अच्छा अंक लाने के लिए कैसे करें तैयारी 2024

बोर्ड परीक्षा मे अच्छा अंक लाने के लिए कैसे करें तैयारी 2024

प्यारे साथियों आप लोग को इस पोस्ट में बताने जा रहा हूं बोर्ड परीक्षा में सफलता की तैयारी कैसे करें इसका मूल मंत्र क्या है लिए इस पोस्ट में पूरी अच्छे तरीका से जानेंगे कि बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाने के लिए किस तरह का तैयारी करने होंगे । 

सीखें उत्तर लिखने की कला

याद किये गये प्रश्नों को लिख कर रिवाइज करना तैयारी को मजबूत बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है. प्रश्नों के उत्तर लिख लिख कर तैयारी करने से आप में प्रश्नों को समझने व सटीक उत्तर देने की स्पीड विकसित होगी, बोर्ड परीक्षा देनेवाले लाखों छात्रों के बीच अधिकतम अंक वे ही छात्र पाते हैं, जो प्रश्न के अनुसार लेखन की सही शैली को अपनाना सीख जाते हैं, इसके लिए सबसे पहले किसी प्रश्न को ध्यान से पढ़ें और उसका सटीक उत्तर लिखने का अभ्यास करें. कई छात्रों में यह धारणा होती है कि लंबे- लंबे उत्तर लिखने और ज्यादा कॉपी भरने से उन्हें ज्यादा अंक मिलेंगे. जबकि यह धारणा गलत है. एक प्रभावी उत्तर बही होता है, जिसमें कम से कम शब्दों का उपयोग कर प्रश्न का सटीक उत्तर दिया गया हो. लिखे गये उत्तर को एक बार पढ़ कर देखें कि उसमें कोई महत्वपूर्ण बिंदु छूट तो नहीं गया है. ओवर राइटिंग से बचें.

टाइम टेबल से करें शुरुआत

बोर्ड परीक्षाओं में अब लगभग दो माह का समय रह गया है. ऐसे में सबसे पहले यह देखें कि आपका सिलेबस पूरा है या नहीं, यदि कोई टॉपिक पूरा नहीं हुआ है, तो उसे जल्द-से-जल्द पूरा करें. अपने लिए एक टाइम टेबल तैयार करें, इस टाइम टेबल में सभी विषयों एवं टॉपिक को शामिल करे, कठिन विषयों व टॉपिक्स को ज्यादा समय दें और इन्हें पहले तैयार करें. टाइम टेबल में किसी विषय का समय विभाजन उसकी विशालता पर भी आधारित हो सकता है, यानी किसी विषय में ज्यादा चैप्टर है, तो आपको उसे ज्यादा वक्त देना होगा. नये टॉपिक्स पढ़ने के साथ पढ़े गये टॉपिक्स के रिवीजन को भी टाइम टेबल में समय दें. बेहतर होगा कि आप एक कठिन विषय की पढ़ाई के बाद आसान विषय को पढ़ें, ऐसा करने से पढाई में समान प्रवाह बना रहेगा और आप बिना ऊबे ज्यादा देर तक पढ़ पायेंगे, ध्यान रहे कि आपके टाइम टेबल में सिलेबस का हर हिस्सा शामिल होना चाहिए.

लंबे उत्तरों को करें समराइज

अक्सर देखा जाता है लंबे उत्तरों को याद करने में छात्र कठिनाई महसूस करते हैं. ऐसे उत्तरों को याद करने का सबसे आसान उपाय है कि आप उन्हें समराइज कर लें. यानी उत्तर में लिखी गयी बातों के प्वॉइंटर तैयार करें और गिन लें कि किसी लंबे उत्तर के आपने कितने प्वॉइंटर तैयार किये हैं, लिखते समय इन प्वॉइंटरों को भाषा का रूप दे दें.

पैटर्न के अनुसार तैयारी करें

बीते कुछ वर्षों में बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में कई परिवर्तन किये गये. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझ लें. किस विषय में कितने लांग, कितने शॉर्ट व कितने बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे, आपको इस बात की स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए, किस पेपर में कितने खंड होंगे, यह भी आपको पता होना चाहिए,

हल करें टेस्टबुक व सैंपल पेपर

टेस्टबुक व सैंपल पेपर किसी भी परीक्षा के पैटर्न को समझने का सबसे उपयुक्त माध्यम हैं. ऐसे में ये न सोचें कि परीक्षा के लिए बचे आखिरी के दिनों में आप सैंपल पेपर हल करेंगे, तैयारी के साथ- साथ इन पेपरों को सॉल्व करने से आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रवृत्ति को समझने में आसानी होगी, साथ ही प्रश्नों को हल करने की गति भी विकसित होगी, सैंपल पेपर हल करने से आप सेल्फ असेसमेंट कर सकेंगे, आपमें परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट की खूबी विकसित होगी. परीक्षा को लेकर छात्रों के मन में जो डर व बेचैनी रहती है, आप उससे भी खुद को दूर रख सकेंगे.

खुद पर न बनने दें किसी तरह का दबाव

■ अपने ऊपर बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर किसी तरह का दबाव न बनने दें. आपके पास तैयारी के लिए अभी दो माह का समय है. ऐसे में पढ़ाई के प्रति गंभीरता व लगन से आप पूरे सिलेबस को आसानी से कवर कर सकते हैं.

• लगातार पढ़ने की बजाय छोटे- छोटे ब्रेक लेकर पढ़ाई करें. इससे आपका मूड अच्छा रहेगा और उत्तरों को जल्दी तैयार कर सकेंगे,

■ अपनी दिनचर्या में व्यायाम, योग व खेल को भी जगह दें, ऐसा करने से आप शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ महसूस करेंगे.

■ पढ़ाई या तैयारी को लेकर आपको किसी तरह की समस्या होती है, तो अपने बड़ों व शिक्षकों की सहायता लेने में जरा-सी भी झिझक न महसूस करें.

Telegram Group Join link 

Board exam की तैयारी यहाँ से करें 

बोर्ड परीक्षा मे अच्छा अंक लाने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top